Monday, June 2, 2008

आईपीएल के बाद कुछ फुटबाल-शुटबाल हो जाए


नई दिल्ली। करीब डेढ़ महीने तक इंडियन प्रीमियर लीग के धूम धड़ाके का मजा लेने के बाद अगर आप खुद को खाली-खाली सा महसूस कर रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। 7 जून से 29 जून तक आस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड में यूरोप की शीर्ष 16 टीमें फुटबाल के अर्धकुंभ यूरो कप में जोर आजमाइश के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। यूं तो यहां आपको चौके, छक्के और विकेट का रोमांच नहीं मिलेगा लेकिन इस बात की गारंटी दी जा सकती है कि यहां भी खेल प्रेमियों के लिए मनोरंजन की कोई कमी नहीं होगी।

दो देशों की संयुक्त मेजबानी में होने वाले इस टूर्नामेंट में आठ स्टेडियमों में कुल 31 मैच खेले जाएंगे और 29 जून को आस्ट्रिया की राजधानी वियाना के अर्नस्ट हप्पेल स्टेडियम में खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले के बाद यूरो 2008 का विजेता सामने आएगा। रोमांच और उलटफेर के हिसाब से आंके तो यूरो कप किसी भी मायने में फीफा विश्व कप से उन्नीस नहीं ठहरता। पुर्तगाल में हुए पिछला यूरो कप इस बात का साक्षी है जहां अंडर डॉग माना जाने वाला ग्रीस तमाम कयासों से विपरीत कई दिग्गज टीमों को धूल चटाते हुए यूरोप का सिरमौर बना था।

हालांकि इस बार यूरो कप में इंग्लैंड के न भाग लेने से कुछ सूनापन जरूर रहेगा। जर्मनी में हुए पिछले विश्व कप के बाद कई बदलावों से गुजर रही इंग्लैंड की टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी। किसी बड़े फुटबाल टूर्नामेंट में इंग्लैंड का न खेलना कुछ वैसा ही है जैसा किसी बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत का न खेलना। खैर, इसके बावजूद मौजूदा विश्व चैंपियन इटली, उप विजेता फ्रांस, मौजूदा यूरो चौंपियन ग्रीस, पुर्तगाल, क्रोएशिया और चेक रिपब्लिक जैसी टीमें अपने शानदार खेल से लोगों का मनोरंजन करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी।

यूरो कप 2008 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमें में आस्ट्रिया, स्विटजरलैंड (मेजबान टीम होने के नाते), पोलैंड, पुर्तगाल, इटली, फ्रांस, ग्रीस, तुर्की, चेक रिपब्लिक, जर्मनी, क्रोएशिया, रूस, स्पेन, स्वीडन, रोमानिया और हालैंड हैं। इन टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में स्विट्जरलैंड, चेक रिपब्लिक, पुर्तगाल, और तुर्की है, ग्रुप बी में आस्ट्रिया, क्रोएशिया, जर्मनी व पोलैंड हैं, ग्रुप सी में हालैंड, इटली, फ्रांस और रोमानिया की टीमें हैं जबकि ग्रुप डी में ग्रीस, स्वीडन, स्पेन और रूस को रखा गया है।

शुरुआती मुकाबले राउंड रोबिन लीग के तहत खेले जाएंगे और हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी। टीमों की क्षमता के हिसाब से ग्रुप सी को ग्रुप को डेथ कहा जा सकता है जहां पहले दो स्थानों के लिए फ्रांस, इटली और हालैंड में मुख्य मुकाबला होगा। क्वालीफाइंग मैचों में रोमानिया के प्रदर्शन के ध्यान में रखते हुए उसकी संभावनाओं को भी खारिज नहीं किया जा सकता है।

यूं तो सभी 16 टीमें खिताब जीतने की क्षमता रखती है लेकिन हालिया फार्म के आधार पर इटली, फ्रांस, पुर्तगाल, क्रोएशिया, हालैंड और ग्रीस को मुख्य दावेदार माना जा रहा है। लेकिन क्रिकेट की ही तरह फुटबाल भी घोर अनिश्चितताओं का खेल है और कौन सी टीम बाजी मार जाए कहना मुश्किल है और अनिश्चितता का यही पुट इस खेल को इतना लोकप्रिय बनाता है। तो फिर आप भी तैयार हो जाइए यूरो 2008 का मजा लेने के लिए आखिर इसके मैच भी आईपीएल मैचों की तरह तीन घंटे के भीतर समाप्त हो जाएंगे फर्क सिर्फ इतना होगा कि चौके-छक्के की जगह गोल मिलेंगे और नो बॉल, वाइड बॉल की जगह रेड कार्ड, यलो कार्ड और फ्री किक के नजारे सामने आएंगे।

No comments:

ब्लोग्वानी

www.blogvani.com