Friday, June 13, 2008

सिर्फ पांच मैच और इनाम 420 करोड़

जी हां पांच मैच और इनाम 420 करोड़ रुपये। इतनी बड़ी इनामी राशि किसी फुटबाल, बास्केटबाल, डब्ल्यूडब्ल्यूई, बेसबाल या बाक्सिंग मैचों के लिए नहीं बल्कि यह ट्वंटी 20 क्रिकेट मैचों के लिए है। और इन मैचों में पैसों के लिहाज से विश्व क्रिकेट पर राज करने वाली बीसीसीआई की टीम भाग नहीं लेगी और न ही आईपीएल की कोई टीम।

ये मैच खेले जाएंगे वेस्टइंडीज के ऑल स्टार इलेवन और इंग्लैंड के बीच और इन मैचों पर इतना पैसा लुटाने वाला शख्स है टेक्सास का अरबपति विलियम स्टेनफोर्ड। वही स्टेनफोर्ड जो वेस्टइंडीज की घरेलू ट्वंटी 20 लीग को प्रायोजित करता है। उन्होंने पिछले साल ट्वंटी 20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम को वेस्टइंडीज ऑल स्टार इलेवन के साथ 80 करोड़ रुपये का एक मैच खेलने के लिए आमंत्रित किया था लेकिन बीसीसीआई ने उनकी इस पेशकश को नकार दिया था।

अब स्टेनफोर्ड ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड [ईसीबी] के साथ करार किया है जिसके तहत वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें अगले पांच सालों में आपस में पांच ट्वंटी 20 मैच खेलेंगी। इन पांच मैचों के लिए 100 मिलियन डालर यानी 420 करोड़ रुपये दाव पर होंगे। यानी एक मैच की कीमत होगी 20 मिलियन डालर [84 करोड़ रुपये]। एक मैच में विजेता टीम के सभी खिलाडि़यों को 1-1 मिलियन डालर मिलेंगे [4 करोड़ 20 लाख रुपये प्रति खिलाड़ी]। अंतिम 11 में स्थान न बना पाने वाले खिलाड़ी एक मिलियन डाल में साझा करेंगे जबकि टीम मैनेजमेंट को भी एक मिलियन डालर मिलेंगे। बाकी सात मिलियन डालर में ईसीबी और वेस्टइंडीज क्रिकेट बार्ड आधा-आधा शेयर करेंगे।

इस तरह विजेता टीम के खिलाडि़यों को सिर्फ एक मैच से जो रकम मिलेगी वह इंडियन प्रीमियर लीग में भाग लेने वाले ज्यादातर खिलाडि़यों को एक सत्र के लिए मिलने वाली राशि से ज्यादा होगी।

स्टेनफोर्ड पहले ही कह चुके हैं कि ट्वंटी 20 क्रिकेट में इतना दम है कि वह दुनिया में फुटबाल के प्रति मौजूदा दीवानगी को भी पीछे छोड़ दे। कम से कम पैसों बारिश के हिसाब से देखा जाए तो उनका पूर्वानुमान कोई बहुत बड़ा दुस्साहस नहीं लगता। स्टेनफोर्ड एक कामयाब बिजनेसमैन हैं और अगर उन्हें क्रिकेट में इतनी संभावनाएं दिख रही हैं तो इसके पीछे जरूर कोई न कोई कारण होगा। खैर उनकी यह पहल कितनी कामयाब होती है यह तो आने वाला वक्त बताएगा। हालांकि स्टेनफोर्ड की कार्ययोजना में शायद भारत फिट नहीं बैठता नहीं तो आईपीएल टीमों के लिए हुई खुली बोली में शिरकत जरूर करते।

No comments:

ब्लोग्वानी

www.blogvani.com