Monday, June 16, 2008

लो एक और चाइनामैन आ गया


वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में आस्ट्रेलिया ने एक नए लेफ्ट आर्म स्पिनर बीयू कासन को मौका दिया। कासन हैं तो लेफ्ट आर्म स्पिनर लेकिन वह परंपरागत शैली वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर नहीं हैं। वह हाल ही में संन्यास ले चुके एक अन्य आस्ट्रेलियाई स्पिनर ब्रैड हॉग की ही तरह लेफ्ट आर्म चाइनामैन स्पिनर हैं।

इससे पहले इस आलेख को आगे बढ़ाऊं यह स्पष्ट करता चलूं कि ये चाइनामैन स्पिन है क्या बला। चाइनामैन उस लेफ्ट आर्म स्पिनर को कहते हैं जो उंगली की बजाय कलाई के सहारे गेंद को स्पिन कराता है और उसकी मुख्य गेंद आर्थोडोक्स लेफ्ट आर्मर के विपरीत किसी दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए ऑफ स्पिन होती है। यूं समझ लें कि कोई चाईनामैन स्पिनर किस दाएं हाथ के लेग स्पिनर का मिरर इमेज है। कभी शेन वार्न, दानिश कनेरिया या पीयूष चावला की गेंदबाजी को आइने में देख लीजिए यही है चाइनामैन लेग स्पिन। वहीं लेफ्ट आर्म आर्थोडोक्स स्पिन गेंदबाज अपनी उंगली से गेंद को स्पिन कराता है और उसकी मुख्य गेंद वह होती है जो किसी दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए लेग ब्रेक हो।

ब्रैड हॉग और बीयू कासन से पहले जो लेफ्ट आर्म स्पिनर चर्चा में आया था वह है दक्षिण अफ्रीका का पॉल एडम्स। चाइनामैन गेंदबाज होने के साथ-साथ एडम्स का एक्शन भी थोड़ा अजीबो-गरीब था जिस वजह से दर्शकों के बीच खासे लोकप्रिय रहे थे।

टेस्ट क्रिकेट में जो चाइनामैन गेंदबाज सबसे सफल रहा है वह है वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंड सर गारफील्ड सोबर्स (हालांकि वह लेफ्ट आर्म आर्थोडोक्स और लेफ्ट आर्म मीडियम पेस भी फेंकते थे)। सोबर्स ने जब टेस्ट क्रिकेट में नए-नए आए थे थो विरोधी बल्लेबाज उन्हें लेफ्ट आर्म आर्थोडोक्स स्पिनर समझ कर खेलने की गलती करते थे और चकमा खा जाते थे। इसी तरह ब्रैड हॉज भी एक दिवसीय क्रिकेट में खासे सफल रहे। हालांकि सभी बल्लेबाजों को पता होता था कि वह चाइनामैन गेंदबाज हैं लेकिन इस तरह की गेंदबाजी का सामना करने का कम आदि होने के कारण बल्लेबाजों को मुश्किल पेश आती थी।

किसी लेग स्पिनर की ही तरह चाइनामैन गेंदबाज की भी गुगली (दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए लेग ब्रेक) भी काफी घातक साबित होती है। इसके अलावा चाइनामैन गेंदबाज फिलीपर और स्कीडर जैसी गेंदें भी फेंकने में सक्षम होता है।

No comments:

ब्लोग्वानी

www.blogvani.com