Thursday, May 22, 2008

थप्पड़ ने दिया सडेन डेथ

ऐसा नहीं है कि खेल के मैदान में थप्पड़ सिर्फ आईपीएल में चले और थप्पड़ जड़ने वाला शख्स हमेशा हरभजन सिंह ही हो। बुधवार रात को एक थप्पड़ फुटबाल के मैदान में भी चला और वह भी किसी मामूली मैच में नहीं बल्कि मास्को में हुए यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में चला।

मुकाबला इंग्लैंड के दो मशहूर क्लबों मैनचेस्टर यूनाईटेड और चेल्सी के बीच था। मैच निर्धारित समय में 1-1 की बराबरी पर रहा था और खेल 30 मिनट के अतिरिक्त समय में चल रहा था। जब यह तय लगने लगा था कि फैसले के लिए पेनाल्टी शूट आउट का सहारा लेना ही पड़ेगा तभी चेल्सी के स्टार मिडफील्डर और पेनाल्टी स्पेशलिस्ट डाइडिएर ड्रोगबा ने थ्रो इन मसले पर हुए मामूली विवाद पर यूनाइटेड के खिलाड़ी मार्क विदिच को थप्पड़ जड़ दिया। उन्हें रेड कार्ड दिखाया गया और वह मैच से बाहर हो गए।

पेनाल्टी शूट आउट में चेल्सी को ड्रोगबा को भारी कमी खली और वह सडेन डेथ तक खिंचे इस मैच में 5-6 से पराजित हो गया और कभी राजनीतिक कारणों से लाल रहने वाला मास्को बुधवार की इस रात को मैनचेस्टर यूनाईटेड के लाल रंग में सराबोर हो गया। यूनाईटेड के सभी खिलाड़ी जश्न में डूब गए तो चेल्सी के मुर्झाए चेहरे यही सोच रहे होंगे ड्रोगबा तूने क्या किया क्योंकि ड्रोगबा की अनुपस्थिति में चेल्सी के कप्तान जॉन टैरी को पेनाल्टी लेने के लिए आना पड़ा और वह अपना शॉट गोल पोस्ट के बाहर खेल बैठे। अगर वह यह गोल कर जाते तो यह मैच चेल्सी की झोली में चला जाता लेकिन वह चूक गए और यूनाईटेड को बराबरी मिल गई। इसके बाद यूनाईडेट के गोलकीपर वान डेर सार ने सडेन डेथ में एक और पेनाल्टी रोक कर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी।

ड्रोगबा की गलती कुछ-कुछ जर्मनी में हुए पिछले विश्व कप फुटबाल फाइनल की याद दिला गई। तब फ्रांस और इटली के बीच हुए मुकाबले में फ्रांस के धुरंधर जिनेदिन जिदान के इटली के मार्को मेतराजी के सीने पर हेडर दे मारा जिससे उन्हें रेड कार्ड देखना पड़ा और वह मैच से बाहर हो गए। इसका खामियाजा फ्रांस को पेनाल्टी शूट आउट में भुगतना पड़ा और इटली विश्व चैंपियन बना गया।


यह आलेख मैंने अपने संस्थान की वेबसाइट जागरण. काम के लिए लिखा है जिसे अपने ब्लॉग पर भी चस्पा कर दिया है। इसे जागरण.काम पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

1 comment:

कुश said...

खुशी की बात है की हरभजन से दूसरे खिलाड़ी भी प्रेरणा ले रहे है..

ब्लोग्वानी

www.blogvani.com