Friday, May 2, 2008

आईपीएल की देन

इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने के साथ ही सुर्खियाँ बटोरने लगा है. कभी चीयर गर्ल्स तो कभी हरभजन-श्रीसंथ विवाद चर्चा का विषय बना. इस बीच इस टूर्नामेंट ने कुछ सकारात्मक संकेत भी दिए जिनमे कई नए युवा खिलाड़ियों का गुमनामी के अंधेरे से बाहर निकल कर छा जाना भी शामिल है. आइये जानते हैं कौन हैं ये युवा और क्या है इनकी खासियत.

अभिषेक नायर: मुम्बई इंडियंस के इस हरफनमौला खिलाड़ी ने आखिरी के ओवरों में जिस तरह की बल्लेबाजी की है उससे दक्षिण अफ्रीका के लांस क्लूजनर की याद ताजा हो गई. बैक फ़ुट हो या फ्रंट फ़ुट नायर दोनों ही जगहों से गेंद को सीमा रेखा के पार पहुचाने की कुव्वत रखते हैं. अगली बार जब चयनकर्ता भारत की वन डे या ट्वेन्टी २० टीम चुनने बैठेंगे तो उनके लिए नायर को नजरंदाज कर पाना मुश्किल हो जाएगा.

मनप्रीत गोनी: यह पंजाबी पुत्तर अपनी धारदार गेंदबाजी से चेन्नई सुपर किंग्स के आक्रमण का मुख्य हथियार बन गया है. लाइन लेंथ अच्छी होने के साथ साथ गोनी की रफ्तार भी बल्लेबाजों को चौकाने की क्षमता रखती है.

अशोक दिंदा: जिस गेंदबाज की तारीफ रिक्की पोंटिंग करे तो उसमें कुछ को खास बात होगी. शोएब अख्तर की गैरमौजूदगी दिंदा ने कोलकाता की टीम को आक्रमण में तेजी की कमी नही होने दी. अपनी गेंदों में गजब की उछाल पैदा करने वाले दिंदा अच्छे अच्छे बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं.

रविंदर जडेजा: यूं तो इनकी उम्र अभी सिर्फ़ १९ साल है लेकिन अपनी दमदार बल्लेबाजी की बदौलत जडेजा मज़बूत दावेदारी पेश करते नजर आ रहे हैं. मलेशिया में हुए अंडर १९ विश्व कप में भी जडेजा ने अपने खेल से सबका मन मोहा था.

इनके अलावा और भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है और युवाओ को तरजीह देने वाली राष्ट्रीय चयन समिति के सामने कई और विकल्प उपलब्ध कराये हैं. इनमे यूसुफ पठान, सोलुन्खे, शिखर धवन, पी अमरनाथ जैसे नाम शामिल हैं. अभी तो आईपीएल शुरू ही हुआ है. उम्मीद है कि आने वाले मैचों में कई नए सितारे उभरेंगे और टीम इंडिया के अंदर आने के लिए जोरदार दस्तक देंगे.

1 comment:

Udan Tashtari said...

बिल्कुल, बहुत से नये लोग उभर कर सामने आयेंगे. एक अच्छा प्लेटफार्म मिला है. रोचक पोस्ट.

ब्लोग्वानी

www.blogvani.com