Wednesday, April 9, 2008

एनडीटीवी इमेजिन पर मूक रामायण

सोमवार, 8 अप्रैल को रात 9.30 बजे मैं मनोरंजन चैनल एनडीटीवी इमेजिन पर रामायण देख रहा था। इसमें आजकल भगवान राम के वन जाने का प्रसंग दिखाया जा रहा है। सीरीयल में पहले ब्रेक तक तो सब कुछ ठीक रहा लेकिन इसके बाद जो हुआ वह मुझे समझ में नहीं आया। राम के वन जाने की कथा के दौरान टेलिविजन पर दृश्य तो उभर रहे थे लेकिन आवाज के नाम पर सिर्फ रवींद्र जैन का संगीत बज रहा था। कलाकार होंठ तो हिला रहे थे लेकिन उनकी आवाज नहीं आ रही थी। मैंने सोंचा कि कहीं मेरा खटारा टीवी आज फिर तो नहीं खराब हो गया तभी किसी मित्र ने फोन कर बताया कि उसके यहां भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। मैं यह जानना चाहता हूं कि ऐसा तकनीकी खराबी की वजह से हुआ या सीरीयल के निर्माता और चैनल के कर्ताधर्ता जानबूझ कर राम सहित रामायण के तमाम पात्रों को गूंगा बनाने की कोशिश कर रहे थे क्योंकि इसके बाद जो अगला सीरीयल शुरू हुआ उसमें आवाज की ऐसी कोई समस्या नहीं थी।

1 comment:

विनीत कुमार said...

हो सकता है इस दौरान रामजी ने जो कुछ कहा होगा वो प्रोड्यूसर की विचारधारा से मेल नहीं खा रही होगी, सो म्यूट कर लिया होगा. वैसे आप संदर्भ के हिसाब से गीताफ्रेस गोरखपुर वाली पोथी उलट सकते हैं।

ब्लोग्वानी

www.blogvani.com