Thursday, March 20, 2008

कंजूस बैंकों की चांदी

१ अप्रैल २००९ से हमलोग पूरे भारत में किसी भी बैंक के एटीएम से बिना किसी शुल्क के पैसों की निकासी कर पाएंगे और अपना अकाउंट डिटेल भी जान सकेंगे. जाहिर है इससे हम ग्राहकों का फायदा तो होगा ही, ये उन कंजूस बैंकों के लिए भी मुंह मांगी मुराद है जो एटीएम लगाने पर खर्च नही करते.

सिर्फ़ राजधानी दिल्ली मे जितने एटीएम हैं उनमे से आधे से ज्यादा आईसीआईसीआई और एसबीआई के हैं. एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ़ बडौदा, सिटी बैंक के भी ठीकठाक संख्या मे एटीएम हैं. लेकिन कुछ ऐसे बैंक हैं जिनके नाम मात्र के एटीएम काउंटर हैं. इनमे सेन्ट्रल बैंक, इंडियन बैंक आदि शामिल हैं. अब ये बैंक बिना किसी खास खर्च के अपने ग्राहकों को एटीएम सुविधा दे सकेंगे. ऐसे मे वो बैंक जो एटीएम पर बड़ी राशी खर्च करते हैं आरबीआई के इस फैसले पर ज़रूर निराशा हो रहे होंगे. मुमकिन है कि उनकी यह निराशा ग्राहकों के लिए परेशानी बन कर सामने आए. हो सकता है ये बैंक अपने एटीएम के रखरखाव पर कम ध्यान दे.

शायद इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. जब से इस ख़बर कि सुगबुगाहट बढ़ी है तब से एटीएम नॉट इन सर्विस, कैश नॉट अवलेबल जैसे बोर्ड ज्यादा दिखने लगे हैं. उम्मीद करता हूँ कि आरबीआई इस ओर ज़रूर ध्यान दे रहा होगा ताकि हम जैसे बेचारे ग्राहकों को ज्यादा तकलीफ न हो.

4 comments:

Arun Arora said...

सु स्वागतम ,आपका स्वागत है नेट पर हिंदी ब्लोग जगत मे ,

बिक्रम प्रताप सिंह said...

धन्यवाद अरुण जी

Udan Tashtari said...

स्वागत है आपका इस जानकारीपूर्ण पोस्ट के साथ. नियमित लेखन के लिये शुभकामनायें.

UPENDRA said...

अच्छी शुरुआत है, विचारों में थोड़ा पैनापन आ जाए, तो बस बात बन जाएगी। ढेर सारी शुभकामनाएं।

ब्लोग्वानी

www.blogvani.com